एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन (HDFC Bank Credit Card Online Application in Hindi)

एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन (HDFC Bank Credit Card Online Application in Hindi)

आज से कुछ समय पहले तक शायद ही लोग क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल को प्राथमिकता देते थे। किंतु वर्तमान में क्रेडिट कार्ड आम जरूरतों का एक हिस्सा बन गया है .एक क्रेडिट कार्ड के माध्यम से व्यक्ति विभिन्न प्रकार के लाभों का आनंद ले सकता है जैसे- विभिन्न ऑफर्स, छूट, कैशबैक, रीवार्ड प्वाइंट, ब्याज मुक्त क्रेडिट अवधि आदि। 


आज वेतनभोगी, स्व-नियोजित या छात्र ,कोई भी क्रेडिट कार्ड के लिए आसानी से अप्लाई कर सकता है। उसके लिए बस उसे कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होता है। 


इस लेख में हम एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन (HDFC Bank Credit Card Online Application in Hindi) के बारे में बताएंगे। अगर आप इस लेख को पूरा पढ़ते हैं तो आप आसानी से एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। तो चलिए एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन के बारे में आगे की प्रक्रिया के बारे में जाने। 

चरण 1: एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड का चुनाव 

एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन के प्रथम चरण में आपको अपने एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड का चुनाव करना होता है। सबसे पहले आप अपनी आवश्यकता के अनुसार एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड का चुनाव कर ले। 


एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड का चुनाव करते वक्त ग्राहक को उसके उपयोग, आवश्यकता और आवश्यक लाभ जो वह चाहता है, को ध्यान में रखना चाहिए। अगर ग्राहक अधिक यात्रा करता है तो वह यात्रा से संबंधित क्रेडिट कार्ड का चुनाव कर सकता है और दूसरी और अगर वह मनोरंजन पर अधिक खर्च करता है तो वह मनोरंजन के लिए डिजाइन किए गए एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड का चुनाव कर सकता है। 


आप एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के बारे में विस्तृत जानकारी एचडीएफसी बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। जब आप अपने लिए आवश्यक और उपयोगी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड का चुनाव कर लेते हैं, तब आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए अगली प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं। 

चरण 2: एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन

एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा-


  • एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले एचडीएफसी बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • इसके बाद आप एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड अनुभाग में जाकर अपने चुने हुए क्रेडिट कार्ड पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपको ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प दिखाई देगा जिसके ऊपर आप को क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा और उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा ,जिसे आपको दर्ज करके आगे बढ़ना है। 
  • इसके बाद आपसे आपकी कुछ व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाएगी, जिसे आपको सही-सही फॉर्म में भरना होगा ,,
  • एक बार जब अब आप अपने ऑनलाइन आवेदन पत्र को पूरी तरीके से भर लेते हैं तब आपको उसे सबमिट करना होगा ,
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद बैंक द्वारा इस आवेदन पत्र की जांच की जाती है। अगर बैंक द्वारा सब सही पाया जाता है तो आपके आवेदन पत्र को स्वीकृत कर लिया जाता है। 
  • एक बार जब आपका एचडीएफसी बैंक द्वारा आवेदन स्वीकृत कर लिया जाता है तो आपको बैंक की तरफ से फोन कॉल की जाती है। 
  • इसके बाद बैंक प्रतिनिधि आपके घर पर दस्तावेज लेने के लिए आएगा या फिर आपको नजदीकी बैंक शाखा में भी बुलाया जा सकता है।
  • यह प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आपको 1 सप्ताह के भीतर संबंधित क्रेडिट कार्ड को आपके घर के पते पर डाक के माध्यम से पहुंचा दिया जाता है। 

चरण 3: एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड सक्रिय करें

जैसे ही आपको आपका एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड प्राप्त हो जाता है तो आपको इसे सक्रिय करने की आवश्यकता होती है। क्रेडिट कार्ड के अलावा आपको क्रेडिट कार्ड का पिन अलग से भेजा जाता है। 


जैसे ही आपको आपका एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड पिन प्राप्त होता है। आप अपने एचडीएफसी बैंक के नजदीकी एटीएम में जाकर उसे आसानी से बदल कर बदल सकते हैं। इसके बाद आपका एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड सक्रिय हो जाएगा और आप अपने क्रेडिट कार्ड से आसानी से खरीदारी कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *