एचडीएफसी लाइफ प्रीमियम भुगतान (HDFC Life Premium Payment)

एचडीएफसी लाइफ प्रीमियम भुगतान ऑनलाइन और ऑफलाइन (HDFC Life Premium Payment Online and Offline in Hindi)

इस लेख में हम आपको एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस के प्रीमियम भुगतान के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस के लाभों का को आप तभी प्राप्त कर सकते हैं जब आप अपने इंश्योरेंस प्लान के प्रीमियम का भुगतान नियमित रूप से करते हैं। 


अगर आप नियत तिथि तक अपने प्रीमियम का भुगतान नहीं करते हैं तो आपको अपने प्रीमियम भुगतान के लिए 15 से लेकर 30 दिनों का ग्रेस पीरियड प्रदान किया जाता है। इस ग्रेस पीरियड के भीतर आपको अपने प्रीमियम का भुगतान करना होता है। अगर आप ग्रेस पीरियड के भीतर अपने प्रेमिओ प्रीमियम का भुगतान नहीं करते हैं तो पॉलिसी समाप्त हो जाती है। इसलिए अपने एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस को जारी रखने के लिए आपको अपने प्रीमियम का भुगतान नियत समय पर करना आवश्यक है। 

आप एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस के प्रीमियम का भुगतान निम्नलिखित तरीके से कर सकते हैं-

1. क्रेडिट कार्ड से एचडीएफसी लाइफ प्रीमियम भुगतान

आप अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भी एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस के प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड के माध्यम से एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस का भुगतान करने के लिए आपको एचडीएफसी लाइफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने यूजर अकाउंट में लॉग-इन करना होगा। लॉग-इन करने के बाद आपको पॉलिसी सेक्शन में जाकर उस पॉलिसी का चुनाव करना होगा जिसके लिए आप प्रीमियम का भुगतान करना चाहते हैं। 


इसके बाद आपको वहां प्रीमियम भुगतान का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप अपने क्रेडिट कार्ड का विवरण दर्ज करके अपने एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस प्लान का प्रीमियम का भुगतान आसानी से कर सकते हैं। 


2. डेबिट कार्ड से एचडीएफसी लाइफ प्रीमियम भुगतान

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है तो आप अपने डेबिट कार्ड के इस्तेमाल से भी अपने एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस के प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। डेबिट कार्ड के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान करने के लिए आपको एचडीएफसी लाइफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उस पॉलिसी का चुनाव करना होगा जिसके लिए आप प्रीमियम भुगतान करना चाहते हैं। वहां आपको प्रीमियम भुगतान  का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके तथा अपने डेबिट कार्ड का विवरण दर्ज करके, आप अपने एचडीएफसी लाइफ के प्रीमियम को भर सकते हैं। 



3. एचडीएफसी अकाउंट से  एचडीएफसी लाइफ प्रीमियम भुगतान

अगर आपका एचडीएफसी बैंक में अकाउंट है तो आप इसके माध्यम से भी अपने एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस के प्रीमियम का भुगतान आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक शाखा में जाकर ऑटो डेबिट के लिए अनुरोध करना होगा। ऑटो डेबिट के लिए अनुरोध स्वीकार किए जाने के बाद आपके इंश्योरेंस का प्रीमियम स्वयं ही काट लिया जाता है। आपको इसके भुगतान करने के लिए कुछ करने की आवश्यकता नहीं होगी। 



4. फ़ोन बैंकिंग से एचडीएफसी लाइफ प्रीमियम भुगतान

अगर आप फोन बैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल करते हैं तो आप इसके माध्यम से भी अपने एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस के प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। आपको अपने फोन बैंकिंग में लॉगिन करके बिल पेमेंट ऑप्शन में जाना होगा। वहां आपको इंश्योरेंस प्रीमियम भुगतान का विकल्प चुनना होगा। 


इसके बाद आपको अपना पॉलिसी नंबर डालना होगा और आगे की प्रक्रिया का पालन करना होगा। इसके माध्यम से आप फोन बैंकिंग का उपयोग करके आप अपने प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। 


5. इंटरनेट बैंकिंग से एचडीएफसी लाइफ प्रीमियम भुगतान

इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा का इस्तेमाल करके भी आप अपने इंश्योरेंस के प्रीमियम का भुगतान घर बैठे कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट में लॉग-इन करना होगा। इसके बाद आपको बिल पेमेंट ऑप्शन में जाना होगा। वहां पर आपको अपना पॉलिसी डिटेल को प्रदान करना होगा। इसके बाद आप आगे की प्रक्रिया का पालन करके करके आप आसानी से अपने प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। 


6. मोबाइल वॉलेट से एचडीएफसी लाइफ प्रीमियम भुगतान

अगर आप मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो आप इसके माध्यम से भी अपने इंश्योरेंस के प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल  वॉलेट में लॉगिन करके बिल पेमेंट के ऑप्शन पर जाना होगा। वहां आपको इंश्योरेंस के प्रीमियम का भुगतान करने का विकल्प चुनकर अपने पॉलिसी डिटेल को प्रदान करना होगा। इसके बाद आप आगे की प्रक्रिया का पालन करके अपने मोबाइल वॉलेट के उपयोग से अपने प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। 


7. एचडीएफसी शाखा में जाकर एचडीएफसी लाइफ प्रीमियम भुगतान

अगर आप ऑनलाइन माध्यम से अपने प्रीमियम का भुगतान करने में सहज नहीं है तो आप इसे ऑफलाइन माध्यम से भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी नजदीकी एचडीएफसी बैंक की शाखा में जाना होगा। वहां पर आप आसानी से अपने प्रीमियम का भुगतान ऑफलाइन तरीके से कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *