किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान (Kisan Credit Card Ke Fayde Aur Nuksan)

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान (Kisan Credit Card Ke Fayde Aur Nuksan)

इस लेख के माध्यम से हम आपको किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि किसान क्रेडिट कार्ड क्या है और इसे क्यों लागू किया गया था। 

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है? (Kisan Credit Card Kya Hai?)

किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना को 1998 में किसानों को उनकी होल्डिंग के आधार पर उपयोग बीज, उर्वरक, कीटनाशक जैसे कृषि आदानों को आसानी से खरीदने के लिए शुरू की गयी थी। इससे किसान अपनी उत्पादन आवश्यकताओं के लिए नकद प्राप्ति समय पर करके अपने खेती की जरूरतों कर सके। इस योजना को किसानों की निवेश ऋण आवश्यकता के लिए अभी तक जारी रखा गया है। 


Kisan Credit Card Benefits in Hindi (Kisan Credit Card Ke Fayde)

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे निन्मलिखित है-

1. सस्ते ब्याज दर पर लोन:

किसान क्रेडिट कार्ड आपको सस्ती ब्याज दर पर लोन की पेशकश करता है। आमतौर पर एक लोन में आपको 9 से लेकर 14% तक ब्याज देना पड़ता है। देखा जाए तो आपको भी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए 9 प्रतिश ब्याज देना होता है। लेकिन इस 9% ब्याज पर सरकार 2 प्रतिशत सब्सिडी के तहत छूट प्रदान करती है। 

इसके अतिरिक्त यदि आप अपने लोन को 1 साल के भीतर चुका देते हैं तो आपको ब्याज में 3% तक की सब्सिडी अतिरिक्त मिलती है। इस तरीके से आप एक किसान क्रेडिट कार्ड के लोन को 4% ब्याज दर पर ले सकते है। यह किसी भी लोन पर लगने वाले ब्याज की तुलना में काफी सस्ता होता है। 


2. प्रोसेसिंग फीस :

लोन लेने के लिए आपको प्रोसेसिंग फीस भी देना होता है। आमतौर पर लोन पर लगभग 1 से 2% प्रोसेसिंग फीस लिया जाता है। लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड में आपको किसी प्रकार की प्रोसेसिंग फीस का भुगतान नहीं करना होता है। यह लोन आपको बिना किसी प्रोसेसिंग फीस पर ही उपलब्ध होता है। 

3. लोन की मात्रा :

आप एक किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ₹50,000 से लेकर 3,00,000 तक का लोन ले सकते हैं। अगर आप अपने लोन को समय पर चुकाते हैं तो इस पर आपको  केवल 4% ब्याज देना होता है। 


4. सिक्योरिटी :

आपको किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन लेने पर किसी प्रकार के सिक्योरिटी को देने की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आप ₹1,60,000 तक का किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन लेते हैं तो आपको कोई भी सिक्योरिटी जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन अगर आप 1,60,000 से अधिक का लोन क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लेते हैं तो आपको अपने खेत के पेपर को बैंक के पास जमा करना होता है। 


5. किसी भी बैंक से लोन:

आप किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसी भी बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं। लगभग सभी बैंकों द्वारा किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन की सुविधा प्रदान की जाती है। आप चाहे किसी भी बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड लोन ले आपको सभी पर एक समान ब्याज का भुगतान करना होता है। 


6. दोबारा आवेदन की आवश्यकता नहीं :

एक बार किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद आपको इसके लिए दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आप अपने किसान क्रेडिट कार्ड के लोन को 1 साल के भीतर चुका देते हैं तो आप को इसके लिए फिर से आवेदन नहीं करना होता है। आप अपने वापस किये गए लोन को जब भी आवश्यकता हो अपने किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से निकाल सकते हैं। इस प्रकार आपको हर साल लोन लेने के लिए आवेदन नहीं करना होता है। 


7. हर वर्ष 10 प्रतिशत लोन की बढ़ोतरी:
अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लिए गए लोन को 1 वर्ष के भीतर समय पर चुका देते हैं तो आपको ब्याज छूट तो मिलते ही है, साथ ही आपको अगले साल के लिए लोन प्राप्ति राशि में 10% की बढ़ोतरी भी प्राप्त होती है। 

8. किसान की उम्र:

एक किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए किसान की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए तथा अधिकतम उम्र उम्र 75 वर्ष होनी चाहिए। इस प्रकार एक किसान जिसकी उम्र 18 से लेकर 75 वर्ष के बीच है वह किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। 

9. पशुपालन, मछली पालन के लिए लोन:

आप अपने किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पशु पालन, मछली पालन आदि के लिए भी लोन ले सकते हैं। 


10. बीमा कवर :

क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को बीमा कवर का लाभ प्रदान किया जाता है। इसके माध्यम से अगर किसान की कृषि कार्य के दौरान किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसे ₹50,000 की राशि व विकलांग होने पर 25 हजार प्रदान की जाती है। 


11. कम दस्तावेज :

किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन लेने के लिए आपको अधिक दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती है। इसके लिए आपको सिर्फ कुछ जरूरी दस्तावेज जैसे- पैन कार्ड, आधार कार्ड, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो आदि ही देने होते है। यदि आवश्यकता हो तो भूमि के कागजात आदि ही देना होता है।


12. फसल बीमा:

किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन लेने के लिए आपको अधिक दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती है। इसके लिए आपको सिर्फ कुछ जरूरी दस्तावेज जैसे- पैन कार्ड, आधार कार्ड, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो आदि ही देने होते है। यदि आवश्यकता हो तो भूमि के कागजात आदि ही देना होता है।


13. लोन अप्रूवल :
किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन का अप्रूवल मिलना काफी आसान होता है। इसके लिए आपको कोई भागदौड़ नहीं करनी होती है। इसके माध्यम से लोन प्राप्त होने में आपको 10 से 15 दिन का ही समय लगता है। 


14. समय पूर्व भुगतान :

अगर आप अपने किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लिए गए लोन का समय पूर्व भुगतान करते हैं तो इसके लिए आपको किसी प्रकार के पूर्व भुगतान शुल्क को देने की आवश्यकता नहीं होती है। आमतौर पर अगर आप एक लोन को समय से पहले चुका देते हैं तो आपको पूर्व भुगतान शुल्क फीस (फोरेक्लोजर फीस) को देना होता है। 




किसान क्रेडिट कार्ड के नुकसान (Kisan Credit Card Ke Nuksan)

किसान क्रेडिट कार्ड के नुकसान निन्म है-


1. किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से मिलने वाला लोन किसानों को 4% ब्याज दर पर मिलता है। लेकिन यह 4% की ब्याज दर का लाभ किसान तभी उठा सकते हैं जब वह आपने किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लिए गए लोन को एक वर्ष  भीतर चुकाते हैं। अगर किसान द्वारा 1 वर्ष के भीतर अपने लिए गए लोन को नहीं चुकाया जाता है तो किसान को  7% ब्याज का भुगतान करना पड़ता है।
2. किसान क्रेडिट कार्ड को सरकार ने किसानों की खेती के लिए आगतों की जरूरतों को पूरा करने के लिए लाया गया था। लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लिए गए लोन का इस्तेमाल खेती के लिए ना करके अपने व्यक्तिगत चीजों के लिए भी करने लगे हैं। इसकी वजह से सरकार का मुख्य उद्देश्य विफल होता दिख रहा है। 
3. आप एक किसान क्रेडिट कार्ड को किसी भी बैंक से ले सकते हैं। लेकिन बैंकों द्वारा किसानों को लोन देने से बचा जाता है क्योंकि वह ऐसा मानते हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड से के माध्यम से दिए गए लोन का वापस मिलना थोड़ा मुश्किल होता है। अतः किसी भी बैंक से लोन मिलना क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन मिलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। 
4. किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन प्राप्त करने के लिए किसान को किसी भी प्रकार के प्रोसेसिंग शुल्क को देने की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन भ्रष्टाचार के चलते किसानों को अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन प्राप्त करने के लिए बैंक  कर्मचारियों को घूस देनी होती है जिससे एक किसान के लिए एक क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन प्राप्त करना थोड़ा महंगा पड़ जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *