क्रेडिट कार्ड कितने दिन में आता है? (Credit Card Kitne Din Me Aata Hai?)

क्रेडिट कार्ड कितने दिन में आता है? (Credit Card Kitne Din Me Aata Hai?)

Table of
Contents

  • क्रेडिट कार्ड कितने दिन में आता है?
  • क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन
    कैसे करें?

 

वर्तमान समय में क्रेडिट कार्ड की बढ़ती लोकप्रियता के कारण आज हर कोई  क्रेडिट कार्ड को प्राप्त करना चाहता है। क्रेडिट कार्ड की इस लोकप्रियता का मुख्य कारण क्रेडिट कार्ड के माध्यम से मिलने वाले विभिन्न प्रकार के लाभ और ऑफर्स है। आज ई-कॉमर्स वेबसाइट हो या अन्य ऑफलाइन भुगतान हो, हर जगह आपको क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करने पर न सिर्फ छूट और कैशबैक प्रदान किए जाते हैं, बल्कि रीवार्ड प्वाइंट का लाभ भी प्रदान किया जाता है। 

एक व्यक्ति क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन तो करना चाहता है लेकिन वह क्रेडिट कार्ड के आवेदन की प्रक्रिया, इसके लिए पात्रता शर्तें और इसमें लगने वाले आवश्यक दस्तावेजों के बारे में अनजान रहता है। इन सबके अतिरिक्त उसके मन में यह प्रश्न भी रहता है कि एक क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने के बाद क्रेडिट कार्ड कितने दिन में आता है?

आज हम इस लेख में क्रेडिट कार्ड कितने दिन में आता है? के बारे में चर्चा करेंगे। हम यह जानने का प्रयास करेंगे कि एक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद एक क्रेडिट कार्ड को व्यक्ति तक पहुंचने में कितने दिन का समय लग जाता है?

आमतौर पर एक क्रेडिट कार्ड को आने में 7 से 14 कार्य दिवस लग जाते हैं। हालांकि यह पूर्ण रूप से बैंक की कार्यप्रणाली पर निर्भर करता है। हो सकता है कि आपको आपका क्रेडिट कार्ड मिलने में इससे भी कम समय लगे या अधिक समय भी लग सकता है। इसको आप नीचे बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से समझ सकते हैं। एक क्रेडिट कार्ड के बनने के निम्न चरण होते हैं-

1. सबसे पहले आपको अपने क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक में आवेदन करना होता है। इस आवेदन के साथ आपको आवश्यक दस्तावेजों को भी बैंक को उपलब्ध कराना होता है। 


2. जैसे ही आप अपने आवेदन पत्र को आवश्यक दस्तावेजों के साथ बैंक के पास जमा कर देते हैं। आपको क्रेडिट कार्ड प्राप्त होने की प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया जाता है। 


3. बैंक द्वारा आपके क्रेडिट कार्ड आवेदन पत्र की जांच की जाती है। बैंक आपके पात्रता शर्तों की जांच करता है तथा आपके द्वारा उपलब्ध उपलब्ध कराए गए दस्तावेजों की भी जांच करता है। 

4. अगर बैंक के द्वारा आपके आवेदन पत्र और उपलब्ध कराए गए दस्तावेजों में किसी भी प्रकार की कमी नहीं पाई जाती है तो बैंक द्वारा आपके क्रेडिट कार्ड के आवेदन पत्र को स्वीकृत कर दिया जाता है। 

5. जब बैंक द्वारा आपके क्रेडिट कार्ड के लिए किए गए आवेदन पत्र को स्वीकृत कर दिया जाता है तो उसके बाद आपको आपका क्रेडिट कार्ड डाक के माध्यम से आपके घर के पते पर बैंक द्वारा भेज दिया जाता है। 


यह ध्यान देने योग्य बात है कि अगर आपके क्रेडिट कार्ड के लिए किए गए आवेदन पत्र में किसी भी प्रकार की कमी पाई जाती है तो हो सकता है कि आपको आपका क्रेडिट कार्ड मिलने में अधिक समय लग जाए। इसलिए यह आवश्यक है कि एक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते समय आप आवश्यक पात्रता शर्तों की जांच अवश्य कर लें। साथ ही उपलब्ध कराए गए दस्तावेजों की पूर्ण रूप से जांच कर ले ताकि उसमें किसी भी प्रकार की कमी ना हो और आपका क्रेडिट कार्ड आवेदन को जल्दी से जल्दी बैंक द्वारा स्वीकृत कर दिया जाए। 


क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? (How to Apply for Credit Card in Hindi?)

एक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से किया जा सकता है। आप अपनी सुविधा के अनुसार इन माध्यमों में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं। ‘नीचे हम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने की तरीकों को बताएंगे। तो चलिए क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने कैसे करें के बारे में और जाने। 

ऑनलाइन :

  • अगर आप एक क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • इसके बाद  क्रेडिट कार्ड सेक्शन में जाकर अपने क्रेडिट कार्ड का चुनाव करना होगा। 
  • जैसे ही आप अपने चुने हुए क्रेडिट कार्ड पर क्लिक करते हैं तो आपको अप्लाई करने के लिए ऑप्शन मिलेगा। 
  • आप अप्लाई बटन पर क्लिक करके आसानी से अपने क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  • आपको अपनी सामान्य जानकारी और आवश्यक दस्तावेज को उपलब्ध कराना होगा। 
  • इसके बाद बैंक द्वारा आपको फोन कॉल के माध्यम से आगे की प्रक्रिया के लिए संपर्क किया जाएगा। 


ऑफलाइन :

अगर आप ऑनलाइन माध्यम से क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए सहज नहीं है तो आप ऑफलाइन माध्यम से भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 

  • ऑफलाइन माध्यम से क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको बैंक की नजदीकी शाखा में जाना होगा। 
  • इसके बाद आप वहां क्रेडिट कार्ड से संबंधित आवेदन पत्र को भरकर आवश्यक दस्तावेजों को बैंक के पास जमा करना होगा। 
  • आवेदन पत्र को जमा करने के बाद बैंक द्वारा आपके आवेदन पत्र की जांच की जाती है और अगर सब सही पाया जाता है तो आपको बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी जाती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *