क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बन जाता है? (Credit Card Kitne Din Me Ban Jata Hai?)

क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बन जाता है? (Credit Card Kitne Din Me Ban Jata Hai)

Table of
Contents

  • क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बन जाता है
  • क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन
    कैसे करें?

 

भारत में क्रेडिट कार्ड की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। आज से कुछ समय पहले तक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बहुत सीमित था। बहुत कम लोगों के पास क्रेडिट कार्ड देखने को मिलता था। लेकिन आज परिस्थिति बिल्कुल भिन्न है। आज प्रत्येक दूसरे व्यक्ति के पास क्रेडिट कार्ड देखने को मिल जाता है। क्रेडिट कार्ड की इस लोकप्रियता का कारण इस पर मिलने वाले विभिन्न प्रकार के छूट और लाभ हैं, जिसकी वजह से आज प्रत्येक व्यक्ति एक क्रेडिट कार्ड को प्राप्त करना चाहता है। 

एक क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ई-कॉमर्स खरीददारी करनी हो या ऑफलाइन माध्यम से भुगतान करना हो, दोनों ही स्थितियों में क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को छूट और कैशबैक का लाभ प्रदान किया जाता है। इसके साथ ही आप प्रत्येक भुगतान पर रीवार्ड प्वाइंट भी प्राप्त कर सकते हैं। इन रिवॉर्ड पॉइंट को आप अन्य खरीदारी में आसानी से भुना सकते हैं। 

एक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले व्यक्ति को उसके बारे में विभिन्न प्रकार की शंकाएं होती हैं। जैसे- एक क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता शर्तें, आवश्यक दस्तावेज, न्यूनतम आय आदि क्या होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त एक आम प्रश्न देखने को मिलता है जो अक्सर पूछा जाता है कि क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बन जाता है?

आज हम इस लेख के माध्यम से क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बन जाता है? के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे। हम उस पूरी प्रक्रिया के बारे में बताएंगे जिससे जिससे होकर एक क्रेडिट कार्ड आप तक पहुंचता है। इसके आधार पर आप एक क्रेडिट कार्ड के प्राप्त होने का समय जान सकते हैं। 

सामान्यता एक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद क्रेडिट कार्ड के बनने में 7 से 14 कार्य दिवस का समय लग जाता है। यह समय कम या अधिक भी हो सकता है। यह पूर्ण रूप से बैंक की कार्यप्रणाली पर निर्भर करता है। यदि बैंक की कार्य दक्षता अधिक है तो आपको कम समय में भी क्रेडिट कार्ड मिल सकता है। लेकिन आमतौर पर एक क्रेडिट कार्ड के बनने में 7 से लेकर 14 दिनों का समय लग जाता है। 

हम नीचे उस प्रक्रिया का वर्णन कर रहे हैं जो एक क्रेडिट कार्ड के प्राप्त होने में लगती है। आप इस प्रक्रिया के माध्यम से क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बन जाता है? को आसानी से समझ सकते हैं। चलिए एक क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बन जाता है? की प्रक्रिया पर एक नजर डालें। 


1. सर्वप्रथम आपको अपने क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक में जाकर आवेदन करना होता है। इस आवेदन पत्र के साथ आपको आवश्यक दस्तावेज भी बैंक को प्रदान करना पड़ता है। 

2. आवेदन पत्र को आवश्यक दस्तावेजों के साथ बैंक में जमा करने के बाद बैंक द्वारा आपकी आवेदन पत्र को अगली प्रक्रिया के लिए भेज दिया जाता है। 


3. अब बैंक द्वारा आपके आवेदन पत्र की पूर्णरूप से जांच की जाती है। अगर बैंक द्वारा सब सही पाया जाता है तो आपके क्रेडिट कार्ड के आवेदन पत्र को स्वीकृत कर दिया जाता है और आपको क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया जाता है। 

4. बैंक द्वारा आपको डाक के माध्यम से क्रेडिट कार्ड भेजा जाता है जो आपके घर के पते पर जल्दी ही पहुंच जाता है। डाक के माध्यम से लगने वाला समय आपके घर के पते और क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता के स्थान के बीच की दूरी और डाक सेवा पर निर्भर करता है। 


आप इस बात का ध्यान रखे की आपको एक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते समय उसके लिए आवश्यक पात्रता शर्तों के बारे में पता हो। साथ ही आप जो दस्तावेज क्रेडिट कार्ड के लिए उपलब्ध करा रहे हैं उसकी भी जांच कर लें। क्योंकि अगर इन में त्रुटि पाई जाती है तो आपको क्रेडिट कार्ड मिलने में देरी हो सकती है या हो सकता है कि आपके आवेदन पत्र को बैंक द्वारा अस्वीकृत कर दिया जाए। 

क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? (How to Apply for Credit Card in Hindi)

एक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया काफी आसान है। आप एक क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन कर सकते हैं। नीचे हम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन की प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं। 

ऑनलाइन: 

  • अगर आप ऑनलाइन माध्यम से क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप क्रेडिट कार्ड सेक्शन से अपने मनपसंद के क्रेडिट कार्ड को चुन सकते हैं। 
  • क्रेडिट कार्ड का चुनाव करने के बाद आपको Apply Now बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपसे सामान्य जानकारियां मांगी जाएंगी जिन्हें आपको प्रदान करना होगा। 
  • सभी सामान्य जानकारियां भरने के बाद आपको अपने फॉर्म को सबमिट करना होगा। 
  • इसके बाद बैंक द्वारा आपके आवेदन पत्र की जांच की जाती है और सब सही पाए जाने पर आपको क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया जाता है। 


ऑफलाइन:

अगर आप एक क्रेडिट कार्ड के लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो यह काफी सरल है। 


  • ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक की शाखा में जाना होगा। 
  • वहां आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन पत्र को प्राप्त करके उसे पूर्ण रूप से भर कर आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा। 
  • इसके बाद बैंक द्वारा आपके आवेदन पत्र की जांच की जाएगी और अगर सब संतोषजनक पाया जाता है तो आपको क्रेडिट कार्ड जल्दी ही जारी कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *