क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट (क्रेडिट कार्ड का बिल कैसे भरे?)

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट (क्रेडिट कार्ड का बिल कैसे भरे?)

इस लेख में हम आपको क्रेडिट कार्ड के बिल के पेमेंट के संबंध में जानकारी प्रदान करेंगे। हम आपको उन सभी तरीकों के बारे में बताएँगे जिससे आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट कर सकते हैं। 

क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट करना काफी आसान है। आप आपने क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से कर सकते हैं। हमने दोनों माध्यमों से क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट करने के तरीके के बारे में नीचे विस्तार से जानकारियां दी हैं-




क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट ऑनलाइन करने के तरीके (Credit Card Bill Payment Online Method)

आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट निम्नलिखित ऑनलाइन माध्यमों से आसानी से कर सकते हैं-

1. इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट:

आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आसानी से अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉग-इन करना होगा तथा क्रेडिट कार्ड सेक्शन में जाकर अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करना होगा। यह प्रक्रिया काफी सरल है। आप इसे आसानी से कर सकते हैं। 


2. एनईएफटी/आरटीजीएस ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट:

आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान NEFT सुविधा के माध्यम से भी कर सकते हैं। आप इस विधा के माध्यम से जैसे अन्य फंड ट्रांसफर करते हैं बिल्कुल उसी तरह आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर सकते हैं। 


इसके लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड को बेनेफिशरी के रूप में ऐड करना होगा तथा साथ में आपको आईएफएससी कोड भी प्रदान करना होगा। यह IFSC code खासतौर पर क्रेडिट कार्ड पेमेंट के लिए मान्य होता है। इसको आप अपने क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता बैंक से प्राप्त कर सकते हैं। 


3. आईएमपीएस विधि के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट:

IMPS सुविधा के माध्यम से क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट करने के लिए आपको अपने बैंक का मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। इसके बाद लॉगिन करना होगा। आप वहां से आसानी से IMPS का उपयोग करके अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर सकते हैं। 


4. बिलडेस्क के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट:

BillDesk आपको अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट करने की सुविधा प्रदान करता है। अब बहुत से बैंक और क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता BillDesk का इस्तेमाल क्रेडिट कार्ड बिल के पेमेंट को स्वीकार करने के लिए करते हैं। इसके माध्यम से ऐसे ग्राहक जो नेट बैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल नहीं करते हैं आसानी से अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकते हैं। BillDesk के माध्यम से आप अपने डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग अकाउंट के माध्यम से भी अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर सकते हैं। 

5. ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट:

आप ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से भी अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक अकाउंट में ऑटो डेबिट सुविधा के लिए रजिस्टर करना होगा। इसके माध्यम से आप अपने क्रेडिट कार्ड का बिल ऑटोमेटिक रूप से भर कर सकते हैं। इसके लिए आपको बार-बार अपने क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट को करने की जरुरत नहीं होती है। यह स्वतः प्रत्येक माह में होता रहता है। 

6. मोबाइल वॉलेट के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट:

आप मोबाइल वॉलेट के माध्यम से भी अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए आप Paytm, Mobikwik, PhonePe, BHIM/UPI, etc का उपयोग कर सकते हैं। यह बहुत ही आसान है। आप आसानी से अपने मोबाइल वॉलेट का उपयोग करके अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपना क्रेडिट कार्ड नंबर प्रदान करना होगा और आप उसके बिल का भुगतान कर सकते हैं। 



क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट ऑफलाइन करने के तरीके (Credit Card Bill Payment Offline Method)

अगर आप ऑनलाइन माध्यम से एक क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट करने में सहज नहीं है तो आप इसे ऑफलाइन माध्यम से भी कर सकते हैं। आप निम्नलिखित तरीके से अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट ऑफलाइन तरीके से कर सकते हैं-

1. एटीएम के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट:

आप एटीएम के माध्यम से अपने क्रेडिट कार्ड का बिल का पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए आपको क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता बैंक के एटीएम में जाना होगा तथा अपने डेबिट कार्ड को एटीएम मशीन में स्वाइप करना होगा। 


इसके बाद आपको क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसका चुनाव आपको करना होगा। इसके बाद आप बतायी गयी प्रक्रिया का पालन करके आसानी से अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर सकते हैं। 


2. नकद के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट:

आप क्रेडिट कार्ड का बिल का भुगतान नगद रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता बैंक के नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा तथा नगद रूप में अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट करना होगा। नगद रूप से क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट करने पर आपको कुछ शुल्क भी देना पड़ता है। यह अधिकतम ₹100 होता है। 


3. चेक या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट:

आप चेक या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से भी अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए आपको चेक में क्रेडिट कार्ड के 16 अंकों का नंबर का उल्लेख करना होगा । उसके बाद आपको अपने चेक या डिमांड ड्राफ्ट को बैंक में जाकर जमा करना होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *