यस बैंक क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट (YES Bank Credit Card Bill Payment)

यस बैंक क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट (YES Bank Credit Card Bill Payment)

अगर आप एक यस बैंक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का समय पर भुगतान करना आवश्यक है। अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल का समय पर भुगतान नहीं करते हैं तो इससे आपके क्रेडिट स्कोर में गिरावट गिरावट आती है तथा आपको क्रेडिट कार्ड बिल की बकाया राशि पर अतिरिक्त ब्याज का भुगतान भी करना होता है। 

इस लेख में यस बैंक क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट आप किन-किन तरीकों से कर सकती है, इसकी आपको जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप अपने यस बैंक क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट आसानी से अपनी सुविधा के अनुसार कर सकें। 

आप अपने यस बैंक क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से कर सकते हैं। हमने दोनों माध्यमों से यस बैंक के क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट करने के तरीकों के बारे में आपको नीचे बताया है। 




यस बैंक क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट ऑनलाइन (YES Bank Credit Card Bill Payment Online)

यस बैंक क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट को आप ऑनलाइन निन्म तरीकों से कर सकते है-


1. नेट बैंकिंग :

अगर आपका बैंक खाता यस बैंक में है तो आप नेट बैंकिंग के माध्यम से अपने यस बैंक क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नेट बैंकिंग खाते में अपने यूजर नेम और पासवर्ड के साथ लॉग-इन करना होगा तथा क्रेडिट कार्ड सेक्शन में जाकर अपने क्रेडिट कार्ड बिल को चुकाने का विकल्प चुनना होगा। आप आसानी से नेट बैंकिंग के माध्यम से अपने यस बैंक क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट कर सकते हैं। 


2. Standing Instructions:

यस बैंक की इस सुविधा के माध्यम से आप अपने आपके बैंक खाते से हर महीने एक निश्चित राशि आपके क्रेडिट कार्ड के लिए डेबिट करने का विक्लप चुन सकते है।  इस प्रकार आपको अपने क्रेडिट कार्ड के बिल को चुकाने के लिए तारीख पर नजर रखने की जरुरत नहीं होती है। आप स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शन को हटा भी सकते हैं।


3. एनईएफटी/आईएमपीएस/आरटीजीएस :

इसके माध्यम से अपने यस बैंक क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट करने के लिए आपका अपना क्रेडिट कार्ड को beneficiary के रूप में जोड़ना होगा और आप IFSC code के माध्यम से आसानी से अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट कर सकते हैं। 


4. यस मोबाइल ऐप :

आप अपने यस मोबाइल ऐप के माध्यम से भी अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल ऐप में लॉग-इन करना होगा तथा क्रेडिट कार्ड सेक्शन में जाकर अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करने का विकल्प चुनना होगा। 

5. यस पे ऐप :

आप यस पे ऐप के माध्यम से भी अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए आपको यस पे ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा तथा रजिस्ट्रेशन को पूरा करने के बाद आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान यहां से कर सकते हैं। 

6. यस रोबोट :

यस बैंक द्वारा यस रोबोट के माध्यम से भी आपको अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट करने का विकल्प दिया जाता है। इसके माध्यम से आप फेसबुक के मैसेंजर से अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर सकते हैं। 


यस बैंक क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट ऑफलाइन (YES Bank Credit Card Bill Payment Offline)

यस बैंक क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट को आप ऑफलाइन निन्म तरीकों से कर सकते है-

1. एटीएम फंड ट्रांसफर:

एटीएम के माध्यम से अपने यस बैंक क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट करने के लिए आपको अपने नजदीकी यस बैंक एटीएम में जाना होगा तथा वहां निर्देशों का पालन करके आप अपने डेबिट कार्ड के माध्यम से क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर सकते हैं। 

2. चेक भुगतान :

आप चेक के माध्यम से भी अपने यस बैंक क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड का 16 अंकों का नंबर चेक में उल्लेख करना होगा तथा अपने नजदीकी यस बैंक शाखा में जाकर इस चेक को जमा करना होगा। 


3. नकद भुगतान :

आप अपने यस बैंक क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट नगद माध्यम से भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नजदीकी यस बैंक शाखा में जाकर नगद रूप में अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करना होगा। इसके लिए आपको कुछ शुल्क भी देना पड़ता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *