क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले? (Credit Card Se Paise Kaise Nikale?)

क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले? (Credit Card Se Paise Kaise Nikale?)

वर्तमान समय में भारत में क्रेडिट कार्ड की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। आज हर कोई क्रेडिट कार्ड के माध्यम से विभिन्न प्रकार के लाभों का आनंद लेना चाहता है। आज क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर खरीदारी के लिए बड़ी तेजी से बढ़ता जा रहा है। इ-कॉमर्स वेबसाइट ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड के माध्यम से खरीदारी करने पर आकर्षक छूट और कैशबैक का लाभ प्रदान करती हैं।  


आप एक क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के किसी भी देश में भुगतान आसानी से कर सकते हैं। आप अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अपनी उपयोगिता बिलो जैसे- बिजली का बिल, पानी का बिल, डीटीएच रिचार्ज आसानी से कर सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल खुदरा खरीद में भी कर सकते हैं जहां पर आपको आकर्षक छूट की पेशकश की जाती है। 


कभी-कभी ऐसी परिस्थिति उत्पन्न हो जाती है कि व्यक्ति को तत्काल धन की आवश्यकता होती है। इस परिस्थिति में आप अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आसानी से नगद निकासी भी कर सकते हैं। यह नगद निकासी आप भारत में ही नहीं बल्कि विश्व के अन्य देशों में भी आवश्यकता पड़ने पर आसानी से कर सकते हैं।  


आज हम इस लेख में क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले? के बारे में चर्चा करेंगे। हम यह जानने का प्रयास करेंगे कि एक क्रेडिट कार्ड से आप पैसे कैसे निकाल सकते हैं? ताकि आपकी नगद आवश्यकताओं की पूर्ति जरूरत पड़ने पर आसानी से हो सके। तो चलिए क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले? के तरीके के जानकारी हासिल करें। 

क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्प एटीएम मशीन होता है। आप भारत में या विदेशों में स्थित किसी भी एटीएम से अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके आसानी से नगद निकासी कर सकते हैं। यह प्रक्रिया बिल्कुल वैसे ही होती है जैसे आप अपने डेबिट कार्ड के माध्यम से धन निकासी के लिए करते हैं। 


अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसी भी एटीएम से नगद निकासी करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसके लिए क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता द्वारा कुछ शुल्क और चार्जेस भी लगाए जाते हैं जिसका आपको भुगतान करना होता है। अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसी एटीएम मशीन से  नगद निकासी करते हैं तो आपको दो प्रकार के चार्जेस को देना होता है जो निम्न है-

1. नकद अग्रिम शुल्क (Cash Advance Fee):

जब भी आप अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसी एटीएम मशीन से नगद निकासी करते हैं तो आपको नकद अग्रिम शुल्क (Cash Advance Fee) के रूप में क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता को चार्जेस देने पड़ते है। यह नकद अग्रिम शुल्क अलग-अलग बैंक के लिए अलग-अलग हो सकता है। इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप अपने क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता बैंक से संपर्क कर सकते हैं।

2. वित्त प्रभार (Finance Charges):

क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसी एटीएम मशीन से नगद निकासी करने पर आपको वित्त प्रभार (Finance Charges) भी देना होता है। आप जैसे ही एटीएम मशीन से नगद निकासी करते हैं उसी दिन से और जब तक आप इसका पुनर्भुगतान बैंक को नहीं कर देते, तब तक आपको वित्त प्रभार (Finance Charges) का भुगतान करना पड़ता है। यह निकाली गई नगद राशि पर प्रतिदिन के हिसाब से ब्याज जोड़ता रहता है। 

क्रेडिट कार्ड से कितना पैसा निकाल सकते है?

क्रेडिट कार्ड से एटीएम मशीन के माध्यम से नगद निकासी करते समय यह प्रश्न उठता है कि हम अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अधिकतम कितना पैसा एक एटीएम मशीन से निकाल सकते हैं? यह ध्यान देने योग्य बात है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से एक लिमिट तक ही एटीएम मशीन से नगद निकासी कर सकते हैं। यह लिमिट आपके क्रेडिट लिमिट का कुछ प्रतिशत हो सकता है। यह आपके बैंक द्वारा निर्धारित किया जाता है। 


अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड के क्रेडिट लिमिट से अधिक पैसा निकालते हैं तो बैंक द्वारा आप पर ओवर चार्ज भी लिया जा सकता है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *