HDFC क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें (HDFC Credit Card Terms & Conditions in Hindi)

HDFC क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें (HDFC Credit Card Terms & Conditions in Hindi)

Table of
Contents

  • HDFC क्रेडिट कार्ड के नियम एवं
    शर्तें
  • Fees and
    Charges
    • Fees payable
      on the Credit Card by the Cardmember
    • Cash Advance
      Fees
    • Charges
    • Interest Free
      Period
  • Limits
  • Finance
    Charges
  • Billing and
    Statement
  • Default
  • Right of Lien
  • Termination/Revocation
    of the Card Membership
  • Loss / theft
    / misuse of Card
  • Reward Points
  • Disclosure
  • Lounge Access

 

HDFC क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें निन्मलिखित है-


1. शुल्क व प्रभार  (Fees and Charges):

a) कार्ड धारक द्वारा क्रेडिट कार्ड पर देय शुल्क (HDFC Credit Card Charges Per Year)

  • वार्षिक शुल्क 
  • नवीनीकरण शुल्क 

एचडीएफसी क्रेडिट कार्डधारक को वार्षिक शुल्क और नवीनीकरण शुल्क के रूप में शुल्क देना होता है। यह शुल्क एक कार्डधारक से दूसरे कार्डधारक तथा एक क्रेडिट कार्ड से दूसरे क्रेडिट कार्ड के लिए भिन्न-भिन्न हो सकता। है जब कोई व्यक्ति एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करता है तब उसे इन शुल्कों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाती है। यह शुल्क क्रेडिट कार्डधारक के बिलिंग खाते से लिया जाता है। इसे जिस महीने में प्रभारित किया जाता है उसी महीने के कार्ड विवरण में इसका उल्लेख किया जाता है। 

b) नगद अग्रिम शुल्क (Cash Advance Fees)

एचडीएफसी क्रेडिट कार्डधारक आवश्यकता पड़ने पर भारत या विदेश में कहीं भी एटीएम से नकदी निकासी अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं। इसके लिए क्रेडिट कार्डधारक को निकाली गई धनराशि पर 2.5% (न्यूनतम ₹500) का लेनदेन शुल्क देना पड़ता है। यह शुल्क कार्डधारक के अगले माह की बिलिंग में जोड़ दिया जाता है। यह नकद अग्रिम शुल्क एचडीएफसी बैंक के विवेकाधीन होता है। यह उसमें आवश्यकता पड़ने पर परिवर्तन कर सकता है। इस प्रकार के सभी नगद अग्रिम पर वित्त प्रभार भी लगाया जाता है। यह नकद निकासी की तिथि से लेकर पूर्ण भुगतान की तिथि तक लगाया जाता है। यह प्रभार भी एचडीएफसी बैंक के विवेक के अनुसार परिवर्तनीय होता है। 


c) प्रभार (Charges)

  • एचडीएफसी बैंक द्वारा अपने क्रेडिट कार्ड धारक को विभिन्न प्रकार की सेवाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। इसके लिए क्रेडिट कार्डधारक से प्रभार और शुल्क वसूल किए जाते हैं। 
  • एचडीएफसी बैंक के पास यह पूर्ण अधिकार होता है कि वह कभी भी ऐसे शुल्क और प्रभारो में परिवर्तन कर सकता है। हालांकि उसे यह परिवर्तन करने से पहले अपने क्रेडिट कार्डधारक को इसकी उचित सूचना देना आवश्यक होता है।  
  • एचडीएफसी बैंक द्वारा क्रेडिट कार्डधारक से Easy EMI लोन कन्वर्जन पर ₹99 का प्रोसेसिंग शुल्क भी लिया जाता है। 

d) ब्याज मुक्त अवधि (Interest Free Period)

एचडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों को ब्याज मुक्त अवधि भी प्रदान करता है। यह ब्याज मुक्त अवधि 20 दिन से लेकर 50 दिन के बीच होती है। ब्याज मुक्त अवधि वह होती है जिस अवधि के दौरान क्रेडिट कार्ड से खर्च किए गए धन पर किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं लिया जाता है। अगर इस ब्याज मुक्त अवधि तक क्रेडिट कार्डधारक द्वारा इस्तेमाल की गई राशि को लौटा दिया जाता है तो उस धनराशि पर किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं लगेगा। 



2. सीमाएं (Limits):

कार्डधारक की क्रेडिट सीमा और नगदी आहरण की सीमा को निर्धारित करने का पूर्ण अधिकार एचडीएफसी बैंक के पास होता है। ऐड-ऑन कार्डधारक पर भी यह लागु होता है। बैंक द्वारा ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड देते समय इन सीमाओं की जानकारी दी जाती है। साथ ही प्रत्येक मासिक विवरण में भी ग्राहकों को इन सीमाओं के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है। 


एचडीएफसी बैंक द्वारा कार्डधारक के खाते की समय समय पर समीक्षा की जाती है।  बैंक द्वारा कार्डधारक की क्रेडिट सीमा में कमी भी की जा सकती है। अगर इस प्रकार का कोई निर्णय बैंक द्वारा लिया जाता है तो कार्डधारक को इसकी सूचना बैंक एसएमएस या ईमेल के द्वारा प्रदान करता है। 


अगर कोई ग्राहक अपने एक क्रेडिट सीमा में वृद्धि करना चाहते हैं तो वह बैंक को इसकी लिखित रूप से और आवश्यक आय से संबंधित दस्तावेजों के साथ आवेदन कर सकते हैं। बैंक आपके दस्तावेजों की जांच करके अगर उचित पाता है तो आपकी  क्रेडिट लिमिट में वृद्धि कर दी जाती है। 




3. वित्त प्रभार (Finance Charges in HDFC Credit Card):

a) अगर एचडीएफसी क्रेडिट कार्डधारक अपने क्रेडिट कार्ड की पूरी शेष राशि का भुगतान नहीं करने का विकल्प चुनता है और कार्डधारक द्वारा नगद अग्रिम का पुनर्भुगतान भी नहीं किया जाता है तो लेनदेन की तिथि से सभी लेनदेन पर मासिक प्रतिशत की दर से वित्त प्रभार देना पड़ता है। जब तक कार्डधारक अपने बकाया राशि का पूरा भुगतान नहीं कर देता है तब तक यह वित्त प्रभार कार्डधारक के खाते से लिए जाते हैं। 


b) नगद अग्रिमों अर्थात एटीएम के माध्यम से निकाली गई नगद राशि पर प्रभाव वित्त प्रभार लेनदेन तारीख से  लेकर जब तक आप इस राशि का पूरा भुगतान नहीं कर देते हैं तब तक लागू होता है। 

c) अगर क्रेडिट कार्डधारक अपनी कुल बकाया राशि का भुगतान ना करके न्यूनतम देय राशि के भुगतान का विकल्प चुनता है तो उसकी समूची बकाया धनराशि पर वित्त प्रभार लगाया जाता है। यह तब तक लगाया जाता है जब तक कि पिछली सभी बकाया धनराशि का पूर्ण रूप से भुगतान नहीं कर दिया जाता है। 


d) अगर क्रेडिट कार्ड ग्राहक द्वारा भुगतान की अंतिम तिथि तक देय न्यूनतम धनराशि का भुगतान नहीं किया जाता है तो उस पर विलंब भुगतान प्रभार लगाया जाता है। यह  विलम्ब भुगतान प्रभार निम्न प्रकार से लागू होते हैं-


  • ₹100 से कम- 0 
  • ₹100 से ₹500- ₹100
  • ₹501 से ₹5000 तक- ₹500 
  • ₹50001 से ₹10000 तक- ₹600 
  • ₹10001 से 25000 तक- ₹800 
  • ₹25001 से 50000 तक- ₹1100 
  • ₹50000 से अधिक- ₹1300

e) अगर क्रेडिट सीमा से अधिक कुल बकाया राशि हो जाती है तो इस धनराशि अधिसीमा  प्रभार लगाया जाता है। यह अधिसीमा धनराशि के 2.5% (न्यूनतम 550) होता है। 




4. बिलिंग और विवरण (Billing and Statement):

 

a) एचडीएफसी बैंक द्वारा कार्ड धारक को प्रत्येक महीने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से एक किए गए सभी प्रकार के लेनदेन को दर्शाने वाले मासिक विवरण को बैंक के पास दर्ज पते में एक पूर्व निर्धारित तिथि पर भेजा जाता है। यदि क्रेडिट कार्ड की  बकाया राशि ₹200 से कम है और और पिछले विवरण के बाद से किसी भी प्रकार का लेनदेन लंबित नहीं है तो किसी प्रकार का विवरण जारी नहीं किया जाता है। 

b) एचडीएफसी बैंक अपने क्रेडिट कार्ड धारक को न्यूनतम देय राशि का भुगतान करने का विकल्प भी प्रदान करता है। इसका तात्पर्य यह हुआ कि वह अपने क्रेडिट कार्ड बिल के एक न्यूनतम राशि का भुगतान करके अपने क्रेडिट कार्ड की सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं। इस बकाया धनराशि को अगले माह के विवरणों में जोड़ दिया जाता है। कार्ड धारक अपनी सुविधा के अनुसार एक न्यूनतम देय  राशि या उससे अधिक का भुगतान आसानी से कर सकता है। विलंब भुगतान प्रभार से बचने के लिए इस प्रकार के भुगतान को समय पर कर दिया जाना चाहिए। 

c) अपने क्रेडिट कार्ड के मासिक बिल को निम्नलिखित तरीकों से आसानी से भुगतान कर सकते हैं-

  • अगर क्रेडिट कार्ड धारक का एचडीएफसी बैंक में खाता है तो वह नेट बैंकिंग एटीएम या फोन बैंकिंग के माध्यम से आसानी से अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकता है। ‘
  • क्रेडिट कार्ड धारक अपने क्रेडिट कार्ड बिल को भुगतान करने के लिए अपने पंजीकृत खाते से जोड़ सकते हैं। यह स्वतः ही देय भुगतान तिथि पर आपके पंजीकृत खाते से राशि को काटकर क्रेडिट कार्ड खाते में जमा कर देगा। 
  • दूसरे बैंक के खाते से भी ऑनलाइन ट्रांसफर के माध्यम से अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान आसानी से कर सकते हैं। 
  • आप चेक के माध्यम से भी अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए आपको एचडीएफसी बैंक की शाखाओं में जाकर चेक या ड्राफ्ट के माध्यम से अपने भुगतान को करना होगा। 
  • आप hdfc बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर नगद रूप में भी अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकते हैं। 

d) बिलिंग विवाद यदि क्रेडिट कार्ड धारक क्रेडिट कार्ड बिल विवरण प्राप्ति की तिथि के 30 दिनों के भीतर लिखित रूप से विसंगतियों की सूचना एचडीएफसी बैंक को नहीं देता है तो यह माना जाता है कि विवरण की समस्त जानकारी क्रेडिट कार्ड धारक द्वारा सही और स्वीकृत है। लेकिन अगर 30 दिनों के भीतर कार्ड धारक द्वारा इसकी सूचना बैंक को दी दे दी जाती है तो इस बारे में बैंक विचार करता है और जल्दी समस्या को समाधान करता है। 


5. चूक (Default):

यदि क्रेडिट कार्ड धारक डिफॉल्ट की स्थिति में पहुंचता है तो कार्ड खाते पर किसी प्रकार की बकाया राशि के बारे में कार्ड धारक को समय-समय पर डाक, फ़ोन, ईमेल, एसएमएस आदि के द्वारा उन्हें उनके बकाया राशि के बारे में सूचित किया जाता है। बैंक को यह  अधिकार होता है कि वह इस राशि की वसूली के लिए किसी तृतीय पक्ष को नियुक्त कर सके। 




6. ग्रहणाधिकार (Right of Lien):

यदि कार्ड धारक द्वारा अपने क्रेडिट कार्ड खाते पर शेष राशि का निर्धारित समय सीमा के भीतर पुनर्भुगतान नहीं किया जाता है तो बैंक के पास यह अधिकार होता है कि वह बिना कोई पूर्व सूचना दिए कार्ड धारक से संबंधित समस्त धन या बैंक के किसी खाते या अभिरक्षा में रखी किसी संपत्ति को ग्रहण कर सकता है। 


7. कार्डधारकता का समापन या प्रतिसंहरण (Termination/Revocation of the Card Membership):

बैंक के पास यह पूर्ण अधिकार होता है कि वह जब चाहे ग्राहक के क्रेडिट कार्ड की सेवाओं को समाप्त कर सकता है। 


  • यदि बैंक यह पाता है कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ऐसी जगह भुगतान के लिए  किया गया है जो बैंक के नियम और शर्तों के खिलाफ है तो बैंक क्रेडिट कार्ड की सेवाओं को तुरंत समाप्त कर सकता है। 
  • अगर क्रेडिट कार्ड धारक द्वारा कुल बकाया राशि का भुगतान नहीं किया जाता है तो उसके अनुरोध करने पर भी क्रेडिट कार्ड की सेवाओं को बंद नहीं किया जाएगा जब तक कि क्रेडिट कार्ड धारक द्वारा अपनी बकाया राशि का पूर्ण भुगतान अन्य शुल्क के साथ ना कर दिया जाए। 




8. कार्ड का खोना /चोरी होना /या दुरुपयोग होना (Loss / theft / misuse of Card):

a) यदि  ग्राहक का प्राथमिक क्रेडिट कार्ड खो गया है या चोरी हो गया है तो  इसकी सूचना तुरंत एचडीएफसी बैंक के कॉल सेंटर पर देनी चाहिए। कार्ड खोने होने की सूचना देने के बाद यदि आपका कार्ड मिल भी जाता है तो भी किसी भी स्थिति में उसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। 


b) अगर आपका  प्राथमिक क्रेडिट कार्ड खो जता है और आप उसे बंद करने के लिए अनुरोध करते हैं तो ऐड-ऑन कार्ड की सुविधा भी अपने आप समाप्त मानी जाएगी क्योंकि यह प्राथमिक कार्ड से ही जुड़ा रहता है। 

c) क्रेडिट कार्ड के खो जाने के बाद बैंक को इसकी सूचना देने से पहले  क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए गए किसी भी प्रकार के लेनदेन के प्रति के लिए बैंक जिम्मेदार नहीं होगा। यदि आप क्रेडिट कार्ड खोने की सूचना समय पर बैंक को दे देते हैं और इस सूचना को देने के बाद आपके क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसी प्रकार का लेनदेन किया जाता है तो इसकी जिम्मेदारी आप की नहीं होगी। 


9. रिवॉर्ड प्वाइंट (Reward Points):

रिवॉर्ड पॉइंट की सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से न्यूनतम ₹150 का लेनदेन करना होता है। तभी आप रिवॉर्ड पॉइंट का लाभ प्राप्त  सकते है।  लेकिन अगर आपके क्रेडिट कार्ड पर बकाया राशि है और ₹150 से कम का लेनदेन किया गया है तो आपको किसी प्रकार का रिकॉर्ड पॉइंट प्रदान नहीं किया जाता है। अतः इन रीवार्ड प्वाइंट को प्राप्त करने के लिए आवश्यक है कि आपने क्रेडिट कार्ड से न्यूनतम ₹150 का लेनदेन करें और अपने सभी बकाया राशि को समय पर चुकता करें। 



10. प्रकटीकरण (Disclosure):

एचडीएफसी बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड धारक की जानकारी को क्रेडिट इनफॉरमेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड से साझा किया जाता है। यह कार्ड धारक के भुगतान प्रवृत्तियों  क्रेडिट इनफॉरमेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड से साझा करता है। 

एचडीएफसी बैंक अगर आवश्यकता हो तो क्रेडिट कार्ड धारक की जानकारी को अपने सहयोगी वित्तीय संस्थानों तथा अन्य के साथ बिना क्रेडिट कार्ड धारक की पूर्व अनुमति के कर सकता है। 



11. लाउंज की सुविधा (Lounge Access):

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड द्वारा प्रदान की जाने वाली लाउंज की सुविधा के लिए भी अतिरिक्त शुल्क द्वारा लिया जाता है। आप अगर मुफ्त लाउंज प्रवेश से अधिक उपयोग करते हैं तो इस पर आपको अतिरिक्त शुल्क भी देना पड़ता है। इस पर लगने वाले शुल्क के बारे में आप क्रेडिट कार्ड के नियम और शर्तों में विस्तार से जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

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